Tuesday, September 12, 2017

Hair Care Tips in Hindi - पतले बालो को मोटा घना बनाने के असरदार उपाय

आज कल ज्यादातर एक ही प्रॉब्लम सुनने में आती है और वो है बालो की प्रॉब्लम। बालो की प्रॉब्लम में बाल पतले है,जल्दी सफेद हो गए है, ज्यादा झड़ रहे है, या लम्बे नहीं हो रहे है। तो फ्रेंडस अगर आप ने बालो की प्रॉब्लम के लिए सब कुछ आजमा लिया है और फिर भी आप को hair problem से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आप को निराश होने की जरूरत नहीं है क्यों कि आज मै आपको ऐसे उपाय बताऊगी जिससे बालो की सारी समस्या से आपको छुटकारा मिल जायेगा और आपके बाल लम्बे, काले, घने हो जायेगे।





तो आइये जानते है इन असरदार उपाय के बारे में...

(1) पहला उपाय -  सब से पहले आप को थोड़ी अदरक लेनी है और उसे अच्छे से छील करके कद्दूकस कर लेना है अब उसके बाद थोड़ी सी लहसुन लेनी है, उसको भी छील करके पीस लीजिये। और अब एक बर्तन में एक कप पानी गर्म कीजिये और फिर उसमे अदरक और लहसुन के पेस्ट को डाल कर 10 min  के लिए उबालिये, और फिर गैस बंद कर दीजिये।

 अब इस उबले हुए मिश्रण को ठंडा करके छान लीजिये, (अगर मिश्रण ज्यादा है तो आप फ्रीज में    2 -3 दिन के लिए रख सकती है ) और अब आपकी बालो की लम्बाई के अनुसार  2 -3 चम्मच दूसरी कटोरी में लेकर उसमे 1 चम्मच नारियल का तेल मिला लीजिये और मिक्स कीजिये। और फिर इससे अच्छे से 20 -30 min अपने बालो की मसाज कीजिये। और फिर बाल धो लीजिये।



लेकिन इस मिश्रण की स्मेल स्ट्रांग होती है तो आप अपने बालो को निम्बू से धोइये।

इस टिप्स का उपयोग सप्ताह में 2 -3 बार करे ताकि आपके बालो की ग्रोथ जल्दी हो सके।







(2) दूसरा उपाय -  सब से पहले एक आलू लेंगे और उसे छील कर उसका रस निकाल लेंगे, अब एक प्याज़ लेंगे और उसे भी छील कर उसका रस निकाल लेंगे। आलू में विटामिन C ,जिंक और आयरन होता है जो हमारे बालो की नरिशमेंट करता है और प्याज़ में पचुर मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो हमारे बालो को लम्बा करता है।

अब हमे आलू के रस में 2 चम्मच प्याज़ का रस मिलाना है और इसके बाद एक चम्मच ऑलिव आयल    (Olive Oil ) मिलाना है ऑलिव आयल से बालो में बहुत ही अच्छी चमक आती है (आप सिर्फ ऑलिव आयल भी बालो में लगा सकते है )

और अब तीनो को मिक्स करके अपने बालो की स्केल्प से लेकर बालो तक लगाए और अच्छे से मसाज करे और फिर 2 घंटे के लिए लगा रहने दे और फिर माइल्ड शैम्पू से धो ले। इसे आप सप्ताह में 2 -3 बार उसे करेगे तो आपको बहुत ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे। 

No comments:

Post a Comment