Wednesday, September 13, 2017

Hair Care Tips in Hindi - दो सप्ताह में बालो को लम्बा, काला, घना बनाये आसान उपायों से

बालो के लिए तरह तरह के उपाय करने के बाद भी अगर कोई फायदा नहीं हो रहा है तो आइये आज हम कुछ ऐसे आसान उपायो के बारे में जानेगे जिनका उपयोग करने के बाद बाल वास्तव में काले, घने, लम्बे, शाइनी हो जायेगे।



तो आइये जानते है हमारे खास और आसान से उपायों के बारे में -

 करी पत्ता - करी पत्ता का उपयोग सिर्फ खाने में ही स्वाद नहीं बढ़ाता है बल्कि इसका प्रयोग करने से हमारे बालो में भी चार चाँद लग जाते है और बालो की सारी समस्याओ से छुटकारा मिल जाता है। करी पत्ता में कई तरह के हमारे बालो के लिए आवश्यक तत्व मौजूद होते है जिससे की बालो का झड़ना, सफेद बाल और पतले बाल आदि समस्याओ को दूर किया जा सकता है।

तो आइये जानते करी पत्ता का बालो के लिए इस्तेमाल -

1  करी पत्ता टोनर - करी पत्ता को टोनर की तरह उपयोग किया जा सकता है ,इसके आप एक कटोरी करी पत्ता लीजिये और उसे आधा लीटर पानी में उबालिये ,और तब तक उबालते रहिये जब तक ही पानी अच्छा हरा ना हो जाये और अब आप इस हरे पानी को ठंडा कीजिये और नहाने से पहले अपने बालो में हल्के हल्के मसाज किजिए और 1 घंटा छोड़ दीजिये और फिर बालो को किसी माइल्ड या हर्बल शैम्पू से धो लीजिये। ऐसा आप सप्ताह में तीन बार कीजिये। इससे बालो में चमक आएगी और सफेद बाल काले हो जायेगे। इसका असर आपको 2 सप्ताह में ही दिखने लगेगा।




2 करी पत्ता हेयर मास्क - हेयर मास्क बनाने के लिए आप करी पत्ता को, थोड़े से मेथी के बीजो को और थोड़े कलोंजी के बीजो को मिक्सी में पीस करके पेस्ट बना ले और अब इस पेस्ट को अपने बालो में लगाए और दो घंटे लगा रहने दे और फिर अपने बालो को धो ले। इस मास्क का उपयोग सप्ताह में दो बार करे। इससे आपके बाल चमकदार, हेल्थी और काले हो जायेगे।
















बेस्ट बजट लैपटॉप के लिए यहाँ क्लिक करे - Laptops in Offers

3 करी पत्ता आयल - करी  पत्ता को सूखा ले और फिर आप चाहे तो करी पत्ता को पीस कर पावडर बना ले और चाहे तो पूरा ही रहने दे। अब आप नारियल आयल या जैतून का आयल ले, (आपके बालो में अच्छे से लग जाये उतना ) और उसमे करी पत्ता को डालकर २-3 min  के लिए उबाले ,और फिर ठंडा होने पर आप इस गडकरी आयल से अपने बालो की रात को मसाज करे। और फिर सुबह माइल्ड या हर्बल शैम्पू से बालो को धो ले। ऐसा  सप्ताह में तीन बार करे।

 








 अगर आप नियमित रूप से ऊपर बतायी गयी टिप्स को follow करेंगे तो आपको only 2 सप्ताह में परिणाम दिखना शुरू हो जायेगा। और ये उपाय पूरी तरह से नेचुरल है तो इसके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं है। 

2 comments: