Wednesday, August 16, 2017

घर पर बनाये चटाकेदार पानी पूरी / How to Make Pani Puri

पानी पूरी ,गोलगप्पे ये सुनते ही मुँह में पानी भर जाता है और जी ऐसा ललचाता है की अभी ही खा ले ,फिर हम बाहर जाते है खाने पर वहा शायद हम जी भर के नही खा पते और मन में और इच्छा रह जाती है गोलगप्पे खाने की। तो आइये आज हम घर पर ही गोलगप्पे बनाने की विधि जानते है जिससे की जी भर के गोलगप्पे का आनंद लिया जा सके।

आवश्यक सामग्री   Ingredients for Golgappa - Pani Poori 

सुब से पहले हम पानी पूरी की पूरी बनायेगे, पानी पूरी की पूरी मार्किट में भी आसानी से मिलती है आप चाहे तो वह से पूरी का पैक पैकेट ले आये और अगर आप घर पर बनाना चाहे तो घर पर ताज़ी पूरी बना ले ,
पुरी आटे से , आटा और मेदा से और आटा और सूजी को मिलाकर भी बनाये जाते है आप अपनी इच्छा और स्वाद के अनुसार आटे का प्रयोग कर सकते है।

1 गेहू का आटा या मेदा -आधा कप
2 सूजी - आधा कप
3 तेल - तलने के लिए

आटा या सूजी को या सूजी और मैदा को बर्तन में निकल कर मिला ले और फिर गुनगुने पानी से आटा गूथ ले आटा थोड़ा टाईड गुंथे जिससे पूरी अच्छी कड़क बने और अब आटे को सेट होने के लिए 20 मिनिट के लिए रख दीजिये।
अब आटे से छोटी छोटी 2 -2 इंच की लोइया बना कर बेल ले या थोड़ी बड़ी लोई बना कर के किसी छोटे ढक्क्न से काट करके पुरिया बनाले जैसा आपको उचित लगे आप वैसे पुरिया बनाले और तल ले।
पुरिया तलते समय  कलछी से पुरियो को दबाकर फुलाए और फिर बाहर निकाल कर ठंडा होने दे गर्म पुरियो को तुरंत ढँक कर नहीं रखे वर्ना पुरिया नरम हो जाएगी। 

अब कड़ाई में तेल डाल कर गर्म कीजिये और फिर 5 -7 पुरिया कड़ाई में डालिये और अच्छे से दोनों तरफ पलट पलट कर  ब्राउन होने तक तलिये और फिर बाहर प्लेट में निकल ले, अब इसी तरह सारी पुरिया तल ले। अब आपकी पुरिया तैयार है।

पानी पूरी का मसाला बनाने के लिए आवश्यक सामग्री - 
आलू - उबले व मैश किये हुए दो से तीन
आधा कप काला चना उबला हुआ (रात को भिगो कर सुबह कुकर में 3 -4  सिटी लगाए )
आधा कप मटर के दाने (सुखी मटर को रात को गला कर उपयोग में ले )
आधी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधी चम्मच जीरा-धनिया पाउडर
एक चौथाई चम्मच चाट मसाला
दो छोटी चम्मच कटा हरा धनिया
नमक स्वादानुसार

पानी पूरी के पानी के लिए आवश्यक सामग्री -
आधा कप पुदीने के पत्ते
आधा कप कटा हरा धनिया
1-2 कटी हरी मिर्च या स्वादानुसार
आधा इंच लम्बा अदरक का टुकड़ा
आधा निम्बू
एक छोटी चम्मच चाट मसाला
एक चौथाई छोटी चम्मच काला नमक

 अब धनिया और पुदीना के पत्तो को अच्छे से साफ करके धो ले ,और सब पानी पूरी के पानी की सब सामग्री एकत्रित कर ले।
अब मिक्सी जार में धनिया पुदीना पत्ता हरी मिर्च अदरक और निम्बू का रस डाल ले ,निम्बू का रस पुदीना को काला होने से बचाता है इसलिए मिक्सी जार में सब सामग्री के साथ ही निम्बू रस मिलाये।
अब सब को पीस ले और एक  निकाल ले और अब चाट मसाला ,काला नमक और 3 -4 कप पानी मिला ले। और फिर टेस्ट कर ले,अगर जरूरत हो तो आप थोड़ी शक़्कर, नीम्बू रस आदि और मिला ले। अब इस पानी को एक घंटे के लिए फ्रीज़ में रख दे , ताकि पानी का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाये और फ्रीज़ ना हो तो कमरे में रख दे।
अगर पानी का स्वाद अच्छा चाहिए तो 2 घंटे पहले पानी बना कर रख दे।


मसाला बनाने की विधि -

अब एक बड़े कटोरे में मैश किये हुए आलू ,चना , मटर ,मिर्च पाउडर ,जीरा-धनिया पाउडर ,चाट-मसाला ,हरा धनिया और नमक को अच्छे से मिला ले और फिर पुरियो में अपने अंगूठे से छेद कर के मसाला भर दे और ऊपर से बूंदी, सेव, बारीक़ कटा प्याज डालकर चटपटे पानी में डुबोकर पानी पूरी खाने का आनंद उठाये।

No comments:

Post a Comment